Woman Gives Birth to four Simultaneously https://jaivardhannews.com/woman-gives-birth-to-four-in-one-delivery/

Woman Gives Birth to four in One Delivery : एक महिला के प्रसव पीड़ा होने पर अस्पताल में भर्ती कराया, जहां सिजेरियन डिलीवरी हुए, जिसमें 4 मिनट में एक साथ बच्चों को जन्म दिया। एक साथ चार बच्चों का जन्म होने से हर कोई चौंक गया। हालांकि प्रसूता को सोनाग्राफी के वक्त डॉक्टर द्वारा बता दिया था कि उसके पेट में 4 बच्चे पल रहे हैं। 2 बालक व 2 बालिका है। महिला के पहले भी दो बेटा बेटी जन्म चुके हैं, मगर वे अब दुनिया में नहीं रहे, मगर अब एक साथ 4 बच्चों का जन्म हुआ है। अस्पताल में एक साथ चार बच्चों के जन्म का अनोखा मामला सामने आने के बाद प्रसूता व नवजात बच्चों को देखने के लिए हर कोई उत्सुक दिखा। इस अनोखे केस को सुनकर हर कोई हैरान है।

four children born : यह प्रसव राजस्थान के जोधपुर में स्थित उम्मेद चिकित्सालय में भर्ती जैसलमेर निवासी तुलछा कंवर (34) पत्नी चन्द्रसिंह के सिजेरियन से प्रसव हुआ। यह डिलीवरी गायनी की सीनियर प्रोफेसर डॉ. इंद्रा भाटी की यूनिट में हुई। तुलसा के दो बच्चे स्वस्थ और दो ऑक्सीजन पर नर्सरी में हैं। चंद्रसिंह होटल में सिक्योरिटी गार्ड हैं। उन्हें पांचवें महीने की सोनोग्राफी में बता दिया गया था कि उनके एक से ज्यादा बच्चे होंगे। प्रसूता की हालत भी फिलहाल ठीक है। एक साथ चार बच्चे जन्म लेने के बाद अस्पताल अधीक्षक डॉ. अफजल हकीम सहित अन्य अधिकारी अलर्ट दिखे और बेहतर निगरानी के लिए सभी डॉक्टर व नर्सेज को निर्देश दिए गए हैं। फिलहाल जच्चा व बच्चा चिकित्सक की देखरेख में है। एक से ज्यादा बच्चों को एक साथ जन्म देने की घटनाएं देश और समाज में कम ही देखने को मिलती है।

Woman Gives Birth to four Simultaneously 02 https://jaivardhannews.com/woman-gives-birth-to-four-in-one-delivery/

जच्चा- बच्चा स्वस्थ, मगर चिकित्सकीय देखरेख में

उम्मेद चिकित्सालय जोधपुर द्वारा बताया गया कि चार नवजात बच्चों को जन्म देने वाली मां के साथ बच्चे भी फिलहाल स्वस्थ है। दो बच्चे आईसीयू में है। महिला की भी सामान्य स्थिति बताई जा रही है। महिला के पति चंद्र सिंह बोले कि अस्पताल प्रशासन का पूरा सहयोग मिला। जैसलमेर में हम उपचार ले रहे थे, वहां पर सोनोग्राफी में चार बच्चे होने की बात सामने आई तो हमें जोधपुर रेफर कर दिया। यहां पर पिछले 3 महीने से उपचार ले रहे थे। अब चिकित्सकों की देखरेख में चार बच्चों को एक साथ जन्म हुआ, जो स्वस्थ है। एक साथ चार बच्चों के आने से परिवार में खुशी का माहौल है।

4 मिनट के अंतर में जन्मे चारों बच्चे

प्रसूता ने चार मिनट की समयावधि में लगातार चार बच्चों को जन्म दिया। पहले बच्चे का जन्म 10.55 बजे हुआ, जबकि दूसरे बच्चे का जन्म 10.56 बजे, तीसरे बच्चे का 10.58 मिनट और चौथे बच्चे का जन्म 10.59 मिनट पर हुआ। बच्चों के जन्म के बाद परिवार भी हैरान है, डॉक्टर व नर्सेज भी चकित होने के साथ सफल सिजेरियन को लेकर उत्साहित भी है।

महिला की तीसरी डिवलरी, डॉक्टरों ने बरती सावधानी

प्रसूता तुलछा कंवर मूलत: जैसलमेर जिले की रहने वाली है। उसे गर्भ के चौथे महीने में ही चार बच्चों का पता चल गया था। हालांकि यह उसकी तीसरी डिलीवरी थी। पहली दो डिलीवरी में दोनों बार उसके बच्चों की मौत हो गयी थी। इसलिए परिवार ने इस बार बहुत सावधानी बरती। उसका इलाज जोधपुर के उम्मेद हॉस्पिटल में करवा रहे थे। डॉक्टरों ने सावधानी बरतते हुए महिला को फरवरी में ही हॉस्पिटल में भर्ती कर लिया था और उसके प्रतिदिन की रिपोर्ट की जांच कर रहे थे।