01 69 https://jaivardhannews.com/only-women-live-here-not-men-know-what-is-the-reason-behind-here/

Ajab- Gajab Village : दुनिया में एक ऐसा स्थान भी जहां पर महिलाएं ज्यादा है और पुरूष नहीं है। यहां परिवार की पूरी जिम्मेदारी की कमान महिलाएं भी संभालती है। विश्व का एक ऐसा आइलैंड जहां सिर्फ महिलाएं रहती हैं। यहां महिलाएं सिर्फ घर की ही नहीं बल्की सारे परिवार की अन्य जिम्मेदारियों की कमांड भी संभालती है। वैसे तो अधिकांश जगहों पर पुरुषों की संख्या अधिक देखी गई है पर यह आइलैंड महिला प्रधान है। इस जगह पर 90 प्रतिशत आबादि केवल महिलाओं की ही है। 

ajab gajab news : यह आइलैंड एस्टोनिया देश में स्थित है। इस आइलैंड को किह्नु आइलैंड के नाम से जाना जाता है। इस पूरे द्विप की जिम्मेदारी केवल महिलाएं ही संभालती हैं। दरअसल, इनके पति व बच्चे पैसे कमाने व नौकरी करने के लिए एस्टोनिया में चले जाते हैं। इसलिए यहां केवल महिलाएं ही रह जाती है। महिलाएं यहां केवल उनके पति की नौकरी पर निर्भर नहीं रहती हैं। यह सब खुद शिल्पकारी करके जीवन यापन करती हैं। यहां की महिलाएं उन लोगों के लिए उदाहरण है जो महिलाओं को किसी भी कार्या के लिए कम समझते हैं। एस्टोनिया के किह्नु आइलैंड का नाम यूनेस्को के इनटेंजिबल कल्चरल हेरिटेज ऑफ यूमैनिटी की लिस्ट में भी दर्ज है।

ये भी पढ़ें : Unique Villages of India : भारत के अजब- गज़ब गांव, कई अनसुलझे रहस्य, जानकर रह जाएंगे हैरान

Ajab gajab duniya : सभी महिलाएं साथ रहकर मनाती है त्यौहार

इस पूरे आइलैंड का भार महिलाएं संभालती हैं। यहां के पुरुषों के एस्टोनिया जाने के बाद भी महिलाओं ने इस जगह की परंपराओं को बखूबी संभाला है। यहां पर महिलाएं लोगों की शादी से लेकर अंतिम संस्कार तक के सारे काम खुद करती हैं। यही वजह है कि लोग उनके कार्यों की सराहना करते हैं। यहां की महिलाओं ने जिस तरह से उनकी परंपरा को संभाला है यह काबिले तारीफ है। इस द्विप पर महिलाएं एक दूसरे के सुख-दुख में साथ रहती हैं। वह साथ में त्यौहार मनाती हैं, नाचती हैं, गाती हैं और एक दूसरे का साथ देती हैं।