6120806719174065980 1 https://jaivardhannews.com/shree-nathji-temple-ashadhi-weight-estimate/

Shree Nathji Temple : इस बार वर्षभर में बारिश, अनाज की उपज, व्यापार, राजनीति, बीमारी, आपदा सहित 27 तरह के पूर्वानुमान का ऐलान किया जाता है। इसके लिए बकायदा अषाढ़ी पूर्णिमा की रात को 27 तरह के अनाज तोलकर सुरक्षित रखे जाते हैं और सुबह फिर उसी अनाज की तुलाई की जाती है। फिर किस अनाज का घटा व बढ़ा है, उसी आधार पर पूर्वानुमान की घोषणा की है। इस बार अनाज की उपज बढ़ने व उत्तम बारिश के संकेत दिए हैं।

Rajsamand news today : राजसमंद जिले के नाथद्वारा में स्थित श्रीनाथजी मंदिर मंदिर में प्रतिवर्ष अषाढ़ शुक्ल यानि गुरू पूर्णिमा के दिन अषाढ़ तोल की परम्परा वर्षो पुरानी है। श्रीनाथजी मंदिर के खर्च भण्डार के अधिकारी व कार्मिकों द्वारा रविवार शाम और सोमवार सुबह अषाढ़ी तोलने की परम्परा का निवर्हन किया गया। श्रीनाथजी मंदिर में गुरू पूर्णिमा पर श्रीनाथजी के ग्वाल के दर्शनों में पुनः श्रीजी के मुख्य पंड्या परेश नागर के सांनिध्य में खर्च भंडार के भंडारी प्रकाशचंद्र सनाढय, दिनेश पालीवाल व कर्मचारी की उपस्थिति में 27 तरह के धान तोले गए। इसके तहत इस वर्ष धान्य की पैदावार में बढ़त बताई है, जबकि बारिश सामान्य से अधिक (आषाढ़ में पांच आना, श्रावण में चार आना,भाद्रपद (भादवा) में तीन आना आसोज में चार आना) बताई गई है। साथ ही वायु पश्चिम दिशा की रहने के संकेत दिए हैं। इसी तरह गुड़, मनुष्य के साथ सभी धानों में बढ़ोतरी के संकेत दिए हैं, जबकि पशुधन व कपास में बराबर और घास में कमी के संकेत दिए हैं। परम्परानुसार मंदिर में मूंग हरा, मक्का, बाजरा, ज्वार, तिल्ली, गेहूं आदि 27 तरह के अनाज की तुलाई की गई और प्रत्येक का वजन सूचीबद्ध किया गया। अषाढ़ पूर्णिमा के बाद सोमवार को पुन: सभी धानों का वजन करने के बाद फसलों की उपज, पशुओं के चारे, आपदा, वर्षा की मात्रा, वायु का रुख के पूर्वानुमान की घोषणा की गई। Rough weight estimation

ये भी देखें : Intelligence is for sale : बुद्धि बिकती है – Lok Katha

Rough weight estimation : सभी जिंसों बढ़त, घास में कमी के संकेत

जिंसबढ़त / घटत / समा
मूंग हरा बढ़त
मक्का सफेद बढ़त
मक्का पीली बढ़त
बाजरा बढ़त
ज्वार बढ़त
साल सफेद बढ़त
साल लाल बढ़त
चमला छोटा बढ़त
चमला मोटा बढ़त
तिल्ली सफेद बढ़त
तिल्ली काली बढ़त
उड़द बढ़त
मोठ बढ़त
ग्वार बढ़त
कपास्या बराबर
जव बढ़त
गेहूं काठा बढ़त
गेहूं चन्द्रेसी बढ़त
चणा पीला बढ़त
चणा लाल बढ़त
सरसों पीली बढ़त
सरसों लाल बढ़त
गुड़ बढ़त
नमक बढ़त
काला गारा (मनुष्य) बढ़त
लाल गारा (पशु) बढ़त
घासकमी
धान की उपजउत्तम
बारिशसामान्य से अधिक
वायुपश्चिमी वायु

Forecast in Shrinathji Temple : 27 जिंस की तुलाई से पूर्वानुमान की घोषणा

Forecast in Shrinathji Temple : श्रीनाथजी मंदिर में गुरू पूर्णिमा के दिन व उसके दूसरे दिन 27 तरह के जिंस तुलाई कर उसे सूचीबद्ध किया। इसमें सभी अनाज का वजन बढ़ा, जबकि घास में कमी के संकेत मिले है। हालांकि बारिश सामान्य से अधिक होने व पश्चिमी वायु चलने का पूर्वानुमान है।

परेश नागर, मुख्य पंड्या श्रीनाथजी मंदिर नाथद्वारा